2008-आईपीएल की शानदार ओपनिंग सेरेमनी का आगाज – 2008 IPL’s spectacular opening ceremony begins

आज शाम यहां एक शानदार उद्घाटन समारोह में शानदार आतिशबाजी से आसमान जगमगा उठा, लेजर लाइटें थीं, मशहूर चीयर-लीडर ट्रूप ‘वाशिंगटन रेडस्किन्स’ (Washington Redskins) ने अपना कार्यक्रम पेश किया, शंकर महादेवन, ईशान नूरानी और लोय मेंडोंज़ा ने अपने जोशीले संगीत से लोगों का दिल जीत लिया। आईसीसी तथा बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों की उपस्थिति में में डीएलएफ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत हुई।

2008 IPL's spectacular opening ceremony begins
बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच पहले मैच से पहले एक शानदार समारोह में, बीसीसीआई ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक नए चरण की शुरुआत की, और शुरुआत करने के लिए अपनी पीठ थपथपाई।
2008 IPL's spectacular opening ceremony begins

मैच से पहले आठ फ्रेंचाइजी टीमों के कप्तान ‘स्पिरिट ऑफ क्रिकेट’ (Spirit of Cricket) प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर करने के लिए मैदान पर उतरे। टूर्नामेंट में भाग लेने वाली आठ टीमों के कप्तानों के ‘स्पिरिट ऑफ क्रिकेट’ पर हस्ताक्षर करने के लिए बाहर निकलते ही दर्शकों में उत्साह का माहौल बन गया।

2008 IPL's spectacular opening ceremony begins

बीसीसीआई अध्यक्ष ने इसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए ‘ऐतिहासिक दिन’ करार दिया और उम्मीद जताई कि अगले 44 दिनों तक प्रशंसक अपनी दिलचस्पी बनाए रखेंगे जिसमें 59 मैच खेले जाएंगे।
उन्होंने कहा, “मुझे विश्वास है कि सभी क्रिकेट प्रेमी लोग बीसीसीआई द्वारा की गई इस नई पहल का समर्थन करेंगे।”
आईसीसी अध्यक्ष रे माली ने भी शानदार व्यवस्था के लिए भारतीय बोर्ड को बधाई दी।
उन्होंने कहा, “आप क्रिकेट को अगले स्तर पर ले गए हैं।” बाद में, बीसीसीआई उपाध्यक्ष और आईपीएल चेयरमैन ललित मोदी ने टूर्नामेंट के उद्घाटन की घोषणा की।

Read More: Indian Premier League History

IPL 2008 पहला मैच – कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

आईपीएल का पहला मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला गया था। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के राहुल द्रविड़ और कोलकाता नाइट राइडर्स के सौरव गांगुली ने एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में करोड़ों डॉलर के इंडियन प्रीमियर लीग के शुरुआती मैच के लिए अपनी टीमों का नेतृत्व किया। 

आईपीएल के इस उद्घाटन मैच में आरसीबी ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग की। केकेआर की पारी का आगाज करने उतरे सलामी बल्लेबाज सौरव गांगुली और ब्रेंडन मैक्कुलम ने जोरदार शुरुआत की। हालांकि कप्तान गांगुली 10 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रिकी पॉन्टिंग ने 20 रनों की पारी खेली। डेविड हसी 12 रन बनाकर आउट हुए, जबकि मैक्कुलम के बल्ले से 158 रन निकले। इस तरह केकेआर ने निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट पर 222 रन बनाए।
जीत के लिए 223 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम 82 रनों पर ऑल आउट हो गई। केकेआर की शानदार बॉलिंग के आगे टीम का कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम 15.1 ओवर में 82 रनों पर ऑलआउट हो गई।
2008 IPL's spectacular opening ceremony begins

सबसे बड़ा आकर्षण
तीन घंटे की शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी के दौरान डांसर्स और बॉलीवुड साउंडट्रैक भी था।
स्टैंड्स में कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक शाहरुख खान के साथ राजस्थान रॉयल्स की सह-मालिक शिल्पा शेट्टी सबसे बड़ा आकर्षण थे।

2008 IPL's spectacular opening ceremony begins

 

 

Leave a comment