इंडियन प्रीमियर लीग – Indian Premier League – IPL

इंडियन प्रीमियर लीग जिसे आईपीएल (IPL) भी कहते हैं भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) द्वारा संचालित पुरुषों की एक मनोरंजक ट्वेन्टी ट्वेन्टी क्रिकेट प्रतियोगिता है जो भारत में हर साल आयोजित की जाती है। यह प्रतियोगिता क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ियों को एक मंच प्रदान करती है, जहां वे अपनी कला, क्षमता और टीमवर्क का प्रदर्शन कर सकते हैं। आईपीएल में भारतीय और विदेशी खिलाड़ी एक साथ खेलते हैं, जिससे यह प्रतियोगिता और भी आकर्षक बन जाती है। IPL क्रिकेट टीमों के खिलाड़ियों का चुनाव नीलामी के द्वारा किया जाता है। क्रिकेट टीम के मालिक अधिक से अधिक बोली लगाकर सबसे अच्छे खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करते हैं। नए- नए क्रिकेट खिलाडियों को भी IPL के कारण अपनी कला और क्षमता दिखाने का मौका मिलता है उनका IPL में अच्छा पर्दर्शन उन्हें बाद में राष्ट्रीय टीम में जगा दिला सकता है। इस लीग का मुख्य उद्देश्य दर्शकों का मनोरंजन और खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए तैयार करना है। IPL दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग है। 2010 में, आईपीएल यूट्यूब पर लाइव प्रसारित होने वाला पहला खेल आयोजन बन गया।

Indian Premier League – IPL
 

आईपीएल की शुरुआत

भारत में IPLकी शुरुआत साल 2008 में हुई थी। इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) को शुरू करने का श्रेय श्री ललित मोदी को दिया जाता है। ललित मोदी ही 2008 में इस लीग के फाउंडर और कमिश्नर थे। IPL का संचालन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के द्वारा किया जाता है। हर साल अप्रैल और मई महीने में IPL खेलो का आयोजन किया जाता है। पहला IPL 18 अप्रैल 2008 से 1 जून 2008 के बीच आयोजित किया गया था। इसमें कुल 59 मैच खेले गये थे। IPL के पहले टूर्नामेंट में आठ टीमों ने भाग लिया था। वर्ष 2008 में आयोजित प्रथम IPL ख़िताब राजस्थान रॉयल्स की  टीम ने जीता था।

 
Indian Premier League – IPL

आईपीएल का इतिहास

2007 में इंडियन क्रिकेट लीग (ICL) की शुरुआत हुई जिस के लिए जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज (Zee Entertainment Enterprises) ने धन प्रदान किया था। आईसीएल (ICL) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) या अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं थी। BCCI अपनी समिति के सदस्यों के ICL के बोर्ड में शामिल होने से खुश नहीं था। ICL को BCCI ने एक बागी लीग माना था इस लिए खिलाडियों को ICL में जाने से रोकने कए लिए BCCI ने कई कदम उठाये जैसे अपने घरेलू टूर्नामेंटों में इनाम की रकम बढ़ा देना या ICL शामिल होने वाले खिलाड़ियों पर ज़िन्दगी भर का बैन लगा देना।

13 सितंबर 2007 को BCCI ने इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) नामक एक फ्रेंचाइजी-आधारित ट्वेंटी 20 क्रिकेट (T20) प्रतियोगिता की घोषणा की। पहला सीज़न अप्रैल 2008 में नई दिल्ली में एक “हाई-प्रोफाइल समारोह” में शुरू हुआ। IPL की अगुआई करने वाले BCCI उपाध्यक्ष ललित मोदी ने टूर्नामेंट का प्रारूप, पुरस्कार राशि, फ्रेंचाइजी राजस्व प्रणाली और टीम संयोजन नियमों सहित इसका विवरण दिया।

Leave a comment